बुधवार, 20 अप्रैल 2016

MATHURA में क्‍लब संस्‍कृति के ”पोप” का पत्‍नी के सामने हुआ जूते-चप्‍पलों से अभिनंदन

-क्‍लब के राष्‍ट्रीय पुरस्‍कार प्राप्‍त सदस्‍य की पत्‍नी से इश्‍क लड़ाना पड़ा महंगा
-पत्‍नी सहित डिनर पर घर बुलाकर की जबर्दस्‍त पिटाई और वीडियो भी बनाया
MATHURA में खुद को क्‍लब संस्‍कृति का ”पोप” कहने वाले एक साड़ी व्‍यवसाई पर उन्‍हीं की लाई हुई क्‍लब संस्‍कृति तब महंगी पड़ गई जब क्‍लब के ही एक सदस्‍य ने उन्‍हें अपनी पत्‍नी से इश्‍क लड़ाते देख घर बुलाकर न केवल जमकर जूते-चप्‍पलों से जमकर अभिनंदन किया बल्‍कि उसकी वीडियोग्राफी भी कर ली। इस पूरे घटनाक्रम को क्‍लब संस्‍कृति के इस तथाकथित ‘पोप’ की पत्‍नी के सामने अंजाम दिया गया।
क्‍लब संस्‍कृति के पोप को पत्‍नी सहित घर बुलाकर उनका जूते-चप्‍पलों से अभिनंदन करने वाले सोकॉल्‍ड सज्‍जन भी बेहद प्रतिष्‍ठित परिवार से ताल्‍लुक रखते हैं और राष्‍ट्रीय स्‍तर के पुरस्‍कार से नवाजे जा चुके हैं।
बताया जाता है कि राष्‍ट्रीय पुरस्‍कार प्राप्‍त यह सज्‍जन स्‍वयं भी क्‍लब के दूसरे सदस्‍यों की पत्‍नियों से इश्‍क लड़ाने में माहिर हैं किंतु जब उनकी अपनी पत्‍नी ने वही रास्‍ता अपनाया तो उनके होश उड़ गए और उन्‍होंने बड़े सुनियोजित तरीके से पत्‍नी के आशिक को उसकी पत्‍नी सहित घर बुलाकर इश्‍क का सारा भूत उतार दिया।
यह भी पता लगा है कि इस दौरान क्‍लब संस्‍कृति के ”पोप” उनके सामने रोते-गिड़गिड़ाते रहे और अपने ऊपर जूते-चप्‍पलों की बारिश किए जाने का वीडियो न बनाने की गुहार लगाते रहे लेकिन उनके कानों पर जूं नहीं रेंगी।
”लीजेंड न्‍यूज़” पहले भी इस बात का तो कई बार खुलासा कर चुका है कि कृष्‍ण की नगरी के कुछ नव धनाड्य, क्‍लब संस्‍कृति की आड़ लेकर मथुरा की संस्‍कृति को नष्‍ट-भ्रष्‍ट कर रहे हैं। यह लोग आए दिन ”मीटिंग” और ”ईटिंग” के नाम पर एक-दूसरे के परिवारों से ”चीटिंग” का खेल खेलते हैं जिसमें ”वाइफ स्‍वैपिंग” जैसा घिनौना खेल तक शामिल है।
क्‍लब से ही जुड़े सूत्रों के मुताबिक इस क्‍लबबाजी में जमकर पीने-पिलाने का दौर चलता है और उसी के बीच वह खेल शुरू हो जाता है जिसे ”पेज थ्री” कल्‍चर कहा जाता है और जिसमें सब-कुछ जायज है।
मदहोशी के दौरान परस्‍पर सहमति से खेले जाने वाले इस खेल में चूंकि क्‍लब के लगभग अधिकांश मैंबर्स शामिल होते हैं इसलिए कोई किसी का विरोध नहीं करता और सब-कुछ मूक सहमति से जारी रहता है।
सूत्रों के मुताबिक ऐसे ही खेल में शामिल राष्‍ट्रीय पुरस्‍कार प्राप्‍त वृंदावन निवासी एक ख्‍यातिप्राप्‍त सज्‍जन को किसी तरह पता लगा कि जिस खेल का वह खुद को माहिर खिलाड़ी मानकर क्‍लब संस्‍कृति के पोप की पत्‍नी से इश्‍क लड़ा रहे हैं, उसी खेल को उनकी अपनी पत्‍नी उस पोप के साथ मिलकर खेल रही है।
बताया जाता है कि इस बात का पता लगते ही उनके पैरों तले से जमीन खिसक गई और वह किसी तरह पोप और अपनी पत्‍नी के संबंधों का ठोस सबूत जुटाने में लग गए।
काफी प्रयासों के बाद किसी तरह एक दिन उनके हाथ जैसे ही ठोस सबूत हाथ लगा, उन्‍होंने पोप और अपनी पत्‍नी दोनों को अहसास कराए बिना पोप को उनकी पत्‍नी सहित वृंदावन स्‍थित अपने आलीशान घर पर डिनर के लिए आमंत्रित किया।
निर्धारित समय पर जैसे ही ”पोप” अपनी पत्‍नी के साथ उनके यहां डिनर के लिए पहुंचे, राष्‍ट्रीय पुरस्‍कार प्राप्‍त उक्‍त सज्‍जन ने उन्‍हें घर के अंदर ले जाकर पत्‍नी की मौजूदगी में जूते-चप्‍पलों से पीटना शुरू कर दिया। अचानक हुए इस हमले का कारण पूछे जाने पर उन्‍होंने बासबूत अपनी बात सामने रखी। सबूत देखते ही क्‍लब संस्‍कृति के पोप उनके सामने रोने-गिड़गिड़ाने लगे और माफी की मांग करने लगे।
इस दौरान राष्‍ट्रीय पुरस्‍कार प्राप्‍त सज्‍जन का एक खास आदमी इस पूरे घटनाक्रम का इत्‍मीनान के साथ वीडियो बना रहा था।
क्‍लब संस्‍कृति के पोप ने वीडियो न बनाने के लिए काफी अनुनय-विनय भी की किंतु इसका किसी पर कोई असर नहीं पड़ा।
बताया जाता है कि काफी देर तक और अच्‍छे से सबक सिखाकर क्‍लब संस्‍कृति के पोप को जाने तो दिया गया लेकिन उनके रोने-गिड़गिड़ाने तथा अपने किए की माफी मांगने का सबूत वीडियो में कैद है ताकि वह फिर कोई ऐसी हरकत न कर सकें।
यह भी पता लगा है कि क्‍लब संस्‍कृति के यह पोप अपने समाज की भी कई संस्‍थाओं से जुडे हैं और उनके जिम्‍मेदार पदों पर हैं। इसके अलावा उद्योग-व्‍यापार की प्रतिष्‍ठित संस्‍थाओं के भी पदाधिकारी हैं और राजनीतिक जगत के अंदर अच्‍छा-खासा हस्‍तक्षेप रखते हैं। एक विधायक से तो उनकी घनिष्‍ठता पूरे जनपद को मालूम है। उक्‍त विधायक भी उनकी क्‍लब संस्‍कृति के मुरीद हैं।
दूसरी ओर जिन राष्‍ट्रीय ख्‍याति प्राप्‍त सज्‍जन ने अपनी पत्‍नी से अंतरंग संबधों को लेकर क्‍लब संस्‍कृति के पोप का जूते-चप्‍पलों से अभिनंदन किया, वह भी राष्‍ट्रीय स्‍तर की राजनीतिक पार्टियों तथा उनके राष्‍ट्रीय स्‍तर वाले नेताओं से पारिवारिक संबंधों का दावा करते रहे हैं।
जो भी हो, इस पूरे घटनाक्रम का रोचक लेकिन चौंकाने वाला पहलू यह है कि पिटने वाले और पीटने वाले दोनों ही तथाकथित सज्‍जन अपनी उम्र के 50 से ऊपर वसंत देख चुके हैं।
जाहिर है कि उनकी पत्‍नियां भी अधेड़ उम्र की रही होंगी लेकिन पुरानी कहावत है कि ‘हवस’ के शिकार स्‍त्री-पुरुषों को कुछ नहीं सूझता। वह अपनी हवस में इतने अंधे हो जाते हैं कि मान-मर्यादा भी ताक पर रखने से नहीं चूकते।
विभिन्‍न क्‍लबों से जुड़े तमाम लोग इस पूरे घटनाक्रम की पुष्‍टि करते हुए कहते हैं कि ऐसे तत्‍व एक ओर जहां क्‍लबों को बदनाम कर रहे हैं, वहीं दूसरी ओर पारिवारिक संबंधों को भी दूषित करने में बड़ी भूमिका निभा रहे हैं।
यह भी ज्ञात हुआ है कि इस घटनाक्रम के बाद विभिन्‍न क्‍लबों से जुड़े बहुत से सभ्‍य लोगों ने क्‍लबों के आयोजनों में जाना ही छोड़ दिया है ताकि किसी विवाद का हिस्‍सा बनने से बचे रहें।
इन लोगों का कहना है कि एक बड़ा तबका क्‍लबों की सदस्‍यता इसलिए ज्‍वाइन करता है कि उन्‍हें सामाजिक सरोकारों से जुड़ा बताया जाता है लेकिन अंदर जाने के बाद ही पता लगता है कि क्‍लबों के सामाजिक सरोकार कितने हैं और उनकी संस्‍कृति कितनी विषैली हो चुकी है। बेशक इसके लिए कुछ ऐसे खास प्रभावशाली लोग ही जिम्‍मेदार हैं जो पूरी क्‍लब संस्‍कृति पर हावी रहते हैं और अपने प्रभाव का हर तरह दुरुपयोग करते हैं।
इन लोगों द्वारा अपने कार्यक्रमों में उच्‍च अधिकारियों को भी समय-समय पर शामिल किए जाने की वजह यही है कि आसानी से कोई इनके खिलाफ उंगली न उठा सके।
इनके कुकृत्‍यों पर पर्दा पड़ा रहे और उनका खेल किसी न किसी रूप में चलता रहे।
-सुरेन्‍द्र चतुर्वेदी

भ्रामक विज्ञापन मुद्दा: मॉडल्‍स जिम्‍मेदार तो Media क्‍यों नहीं ?

भ्रामक और गुमराह करने वाले विज्ञापनों के लिए यदि उनके मॉडल्‍स को जिम्‍मेदार ठहराया जा सकता है तो फिर Media को क्‍यों नहीं ?
यह बड़ा सवाल इसलिए खड़ा होता है क्‍योंकि केंद्रीय उपभोक्‍ता संरक्षण परिषद (CCPC) जल्‍द ही भ्रामक और गुमराह करने वाले विज्ञापनों के लिए उन मॉडल्‍स अथवा सेलेब्रिटी को भी जिम्‍मेदार ठहराने की व्‍यवस्‍था करने जा रही है जो ऐसे विज्ञापनों का हिस्‍सा बनते हैं। केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान केंद्रीय उपभोक्‍ता संरक्षण परिषद के अध्‍यक्ष हैं।
रामविलास पासवान का कहना है कि ब्रांड एंबेसेडर के लिए दिशा-निर्देश होने चाहिए और ब्रांड एंबेसेडर को भी किसी उत्‍पाद या सेवा का विज्ञापन करने से पहले खुद अच्‍छे से विचार कर लेना चाहिए।
गौरतलब है कि टीडीपी सांसद जेसी दिवाकर रेड्डी की अध्‍यक्षता में गठित संसद की एक स्‍थाई समिति भ्रामक विज्ञापनों के मुद्दे की समीक्षा कर रही है। जल्‍द ही यह समिति संसद को अपनी रिपोर्ट सौंपने वाली है।
बताया जाता है कि समिति की सिफारिशों के मुताबिक यदि इस मुद्दे पर अमल किया गया तो भ्रामक विज्ञापन करने वाले मॉडल या सेलिब्रिटी के ऊपर न केवल भारी जुर्माने की व्‍यवस्‍था होगी बल्‍कि पांच वर्ष तक की सजा का प्रावधान भी होगा।
पहली बार भ्रामक विज्ञापन करने पर 10 लाख रुपए तक का जुर्माना या 2 वर्ष की जेल अथवा दोनों एक साथ और दूसरी बार करने पर 50 लाख तक का जुर्माना या 5 वर्ष की सजा अथवा दोनों एक साथ हो सकते हैं।
भ्रामक, असत्‍य और गुमराह करने वाले विज्ञापनों में किसी भी प्रकार से संलिप्‍त मॉडल्‍स या सेलेब्रिटी को उसके लिए जिम्‍मेदार ठहराए जाने पर शायद ही किसी को कोई एतराज हो क्‍योंकि यह सीधे देश की जनता से जुड़ा मामला है लेकिन क्‍या ऐसे विज्ञापनों के लिए मीडिया जिम्‍मेदार नहीं है जो उन उत्‍पादों के प्रचार व प्रसार का मुख्‍य जरिया बना हुआ है।
जिस प्रकार कोई मॉडल या सेलेब्रिटी किसी उत्‍पाद का विज्ञापन करने के लिए मोटी रकम लेता है, ठीक वैसे ही मीडिया उसका प्रचार व प्रसार करने के लिए भी भारी-भरकम रकम लेता है।
ऐसे में यह सवाल उठना स्‍वाभाविक है कि एक प्रवृति के अपराध पर किसी के लिए बड़ी सजा का प्रावधान और किसी के लिए पूरी स्‍वतंत्रता क्‍यों ?
यह सवाल इसलिए महत्‍वपूर्ण है कि मॉडल्‍स या सेलेब्रिटी हर विज्ञापन का हिस्‍सा नहीं होते। टीवी और अखबारों में काफी बड़ी तादाद ऐसे विज्ञापनों की भी होती है जिनमें कोई मॉडल या सेलेब्रिटी नहीं होता।
उदाहरण के लिए लगभग समूचा इलैक्‍ट्रॉनिक मीडिया ऐसे धार्मिक व्‍यापारियों का प्रचार-प्रसार करने में लगा है जो हर समस्‍या का समाधान चुटकी बजाकर कर देने का दावा करते हैं।
कोई रंग-बिरंगी और कलंगी लगी टोपियों से सुसज्‍जित है तो कोई साधारण वेश-भूषा में असाधारण चमत्‍कारिक कार्य पूरे करने के नुस्‍खे पैसे लेकर बांट रहा है। कोई वशीकरण करने का ठेका ले रहा है तो कोई असाध्‍य रोगों का इलाज तंत्र-मंत्र के जरिए कर रहा है। किसी के पास एकतरफा ”प्‍यार” का दोतरफा बना देने का तरीका है तो कोई अकूत दौलत व शौहतर अर्जित कराने के उपाय बता रहा है।
मजे की बात यह है कि कोई धर्म, कोई संप्रदाय अब ऐसे टोने-टोटके करने वालों से अछूता नहीं है। ज्‍यातिषी, नजूमी और भविष्‍यवक्‍ताओं की भी जैसे पूरी फौज विभिन्‍न टीवी चैनल्‍स पर जुटी पड़ी है, और यह सब टीवी चैनल्‍स की मोटी कमाई का माध्‍यम बने हुए हैं। नामचीन अखबारों का हाल तो और भी बुरा है। वह एक ओर जहां खुलेआम लिंग वर्धक यंत्रों का प्रचार-प्रसार कर रहे हैं वहीं दूसरी ओर मसाज पॉर्लर तथा दूसरे ऐसे माध्‍यमों से युवक-युवतियों को मोटी कमाई का लालच देने वाले विज्ञापन भी छाप रहे हैं।
अपने बचाव के लिए अखबार सिर्फ करते हैं तो इतना कि वह विज्ञापनों के अंत में एक छोटे से बॉक्‍स के अंदर इस आशय का डिस्‍क्‍लेमर दे देते हैं कि समाचार पत्र में छपे विज्ञापनों की सत्‍यता का पता उपभोक्‍ता अपने स्‍तर से कर लें। समाचार पत्र इसके लिए किसी तरह जिम्‍मेदार नहीं होगा।
किसी भी आपराधिक कृत्‍य में संलिप्‍त कोई संस्‍था अथवा व्‍यक्‍ति क्‍या मात्र डिस्‍क्‍लेमर देकर खुद का उससे पल्‍ला झाड़ सकता है?
सब-कुछ जानते व समझते हुए उस आपराधिक कृत्‍य का पैसा लेकर प्रचार-प्रसार करने वाले मीडिया की जिम्‍मेदारी क्‍या मात्र एक डिस्‍क्‍लेमर देकर पूरी हो जाती है ?
यदि ऐसा है और यह सुविधा मीडिया के लिए उपलब्‍ध है तो फिर मॉडल्‍स व सेलेब्रिटी के लिए क्‍यों नहीं?
ऐसा भी हो सकता है कि मॉडल्‍स या सेलेब्रिटी के लिए ऐसा कानून बनने के साथ ही वह भी इस सुविधा का लाभ उठाने लगें। वह किसी संदिग्‍ध उत्‍पाद के विज्ञापन में कहीं छोटे-छोटे अक्षरों से लिखवा दें कि उत्‍पाद की गुणवत्‍ता के बारे में उपभोक्‍ता अपने स्‍तर से जानकारी कर लें, मॉडल इसके लिए किसी तरह जिम्‍मेदार नहीं होगा।
टीवी हो या अखबार, अथवा आज के दौर का कोई दूसरा मीडिया ही क्‍यों न हो, हर एक पर आने वाले विज्ञापनों में से अधिकांश भ्रामक व गुमराह करने वाले ही होते हैं। सत्‍यता से उनका दूर-दूर तक वास्‍ता नहीं होता।
खास पान मसाले के विज्ञापन में बताया जा रहा है कि उसका सेवन करने वाले के दिमाग में ही पानी बचाने का आइडिया आता है। खास परफ्यूम लगाने वाले युवकों पर लड़कियां जान न्‍यौछावर करने लगती हैं, वह उनके पीछे सब-कुछ करने व कराने को दौड़ी चली आती हैं। खास कोलड्रिंक पीने वाला ही मर्दानगी दिखा सकता है और खास बनियाइन या अंडरवियर पहनने वाला ही समाज में हो रहे अत्‍याचारों को रोकने में सक्षम है। यह सब क्‍या है।
क्‍या मीडिया इन्‍हें जनहित में जारी करता है, क्‍या वह इसके लिए उसी प्रकार मोटी रकम नहीं लेता जिस प्रकार कोई मॉडल या सेलेब्रिटी लेता है?
यदि दोनों ही किसी आपराधिक कृत्‍य में पैसों के लिए जान-बूझकर शामिल हो रहे हैं तो अपराधी कोई एक कैसे हुआ ?
केंद्र सरकार यदि लोगों को भ्रामक विज्ञापनों के जरिए बिकने वाले घटिया उत्‍पादों तथा उनके पीछे छिपी आपराधिक मंशा से छुटकारा दिलाना चाहती है तो उसे मॉडल्‍स व सेलेब्रिटी के साथ-साथ मीडिया को भी ऐसे कृत्‍य के लिए जिम्‍मेदार ठहराने की व्‍यवस्‍था करनी होगी अन्‍यथा शातिर दिमाग लोग इसके लिए बनने वाले कानून का भी उसी प्रकार मजाक उड़ाते रहेंगे जिस प्रकार दूसरे अपराधों के लिए बने कानून का उड़ाते हैं। कोई एक डिस्‍क्‍लेमर देकर अपने कर्तव्‍य की इतिश्री कर लेगा और कोई कानून में छोड़े गए सुराखों से साफ निकल जायेगा। रह जायेगी वो जनता जो कानून होते हुए असहाय बनी रहती है।
-Legendnews
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