शनिवार, 25 मई 2013

आईपीएल-3 के बाद की फिर 25 तारीख

नई दिल्ली। समयचक्र बदलते देर नहीं लगती। तीन साल पहले 2010 मे आईपीएल का तीसरा संस्करण समाप्त होने की रात ही आईपीएल अध्यक्ष ललित मोदी को वित्तीय अनियमितताओं के आरोपों में निलंबित कर दिया गया था और अब आईपीएल-छह के फाइनल की पूर्वसंध्या पर बीसीसीआई के अध्यक्ष एन श्रीनिवासन पर उनके दामाद की सट्टेबाजों के आरोपों के चलते हुई गिरफ्तारी के बाद इस्तीफा देने के लिए दबाव बढ़ रहा है।
आईपीएल के तत्कालीन अध्यक्ष मोदी को जब आईपीएल तीन समाप्त होने के बाद निलंबित किया गया था तो वह 25 अप्रेल की रात थी और आईपीएल फाइनल चेन्नई सुपरकिंग्स तथा मुंबई इंडियंस के बीच खेला गया था। शनिवार को 25 मई की तारीख है और 26 मई को आईपीएल छह का फाइनल चेन्नई तथा मुंबई के बीच ही खेला जाना है।
मोदी पर उस समय वित्तीय अनियमिताओं के आरोप लगे थे और उन्हें ई मेल के जरिये निलंबित करने का नोटिस तथा 34 पृष्ठों का पत्र भेजा गया था जिसमें उन पर धांधली और गड़बड़ी के आरोप लगाए गए थे। हालांकि मोदी ने उस समय कहा था कि वह पूरी तरह निर्दोष है। आयकर विभाग की रिपोर्ट में यह बात सामने आई थी कि मोदी की आईपीएल की तीन टीमों में हिस्सेदारी है और यह भी सवाल उठे थे कि क्या मोदी आईपीएल मैचों में मैच फिक्सिंग तथा सट्टेबाजी में शामिल हैं।
श्रीनिवासन के दामाद और उनकी टीम चेन्नई सुपरकिंग्स के शीर्ष अधिकारी गुरूनाथ मयप्पन को मुंबई पुलिस ने सट्टेबाजी के आरोपों में गिरफ्तार किया है। मयप्पन चेन्नई के टीम प्रिंसिपल और सीईओ बताए जाते थे लेकिन चेन्नई टीम के मालिक इंडिया सीमेंट्स ने मयप्पन की गिरफ्तारी से पहले यह बयान जारी कर श्रीनिवासन के दामाद से किनारा कर लिया कि वह न तो टीम प्रिंसिपल हैं और न ही सीईओ। वह सिर्फ मानद सदस्य हैं। मयप्पन पर मुंबई पुलिस ने धोखाधड़ी और जालसाजी के आरोप लगाए हैं।
मयप्पन का नाम सट्टेबाजी मामले में गिरफ्तार फिल्म अभिनेता विंदू दारा सिंह ने लिया था। मुंबई पुलिस के अनुसार मयप्पन के इस अपराध में शामिल होने के प्रमाण हैं इसलिए उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया। पुलिस ने मयप्पन से घंटो पूछताछ की है। अपने दामाद की गिरफ्तारी के बाद श्रीनिवासन पर इस्तीफा देने के लिए दबाव बढ़ता जा रहा है लेकिन बोर्ड अध्यक्ष का कहना है कि जब उनकी कोई गलती नहीं है तो वह इस्तीफा क्यों दें।
क्रिकेट बोर्ड के 68 वर्षीय प्रमुख इस्तीफा देने के लिए तैयार नहीं है लेकिन बीसीसीआई में सूत्रों का कहना है कि बोर्ड का एक वर्ग श्रीनिवासन के खिलाफ है और उनका निलंबन चाहता है। श्रीनिवासन पर पहले भी बोर्ड प्रमुख और आईपीएल टीम मालिक होने के कारण हितों के टकराव के आरोप लगते रहे हैं। सूत्रों का कहना है कि कुछ बोर्ड अधिकारी श्रीनिवासन को बाहर करने या फिर उन्हें कम से कम निलंबित करने की योजना बना रहे हैं। इस मामले में कोलकाता में आईपीएल फाइनल समाप्त होने के बाद कुछ भी हो सकता है।
ऎसी भी चर्चा है कि रविवार को कोलकाता में आईपीएल फाइनल के बाद बीसीसीआई के अधिकारी स्थिति पर चर्चा करने के लिए बैठक करेंगे। वे श्रीनिवासन से सम्मानजनक विदाई रास्ता ढूंढने के लिए कह सकते हैं। श्रीनिवासन का कार्यकाल इस वर्ष सितम्बर में समाप्त हो रहा है और एक संशोधित नियम के तहत वह अगले वर्ष सितंबर तक पद पर बने रह सकते हैं। लेकिन मौजूदा हालात में ऎसा होना संभव नहीं दिखाई देता है।(एजेंसी)

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

कृपया बताते चलें कि ये पोस्‍ट कैसी लगी ?

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...