गुरुवार, 6 जून 2013

धोनी के धंधे का सच

रीति स्पोर्ट्स मैनेजमेंट ने सन 2010 में टीम इंडिया के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के साथ अगले तीन सालों के लिए 210 करोड़ रुपये की डील की घोषणा करके भारत में सिलेब्रिटीज एंडोर्समेंट के सारे रेकॉर्ड ध्वस्त कर दिए थे। इस डील के बूते कैप्टन कूल की गिनती दुनिया के सबसे अमीर खिलाड़ियों होने लगी थी।
इस साल की शुरुआत में एक बिजनस मैगजीन को दिए इंटरव्यू में रीति स्पोर्ट्स के प्रमोटर अरुण पांडे ने कहा था कि धोनी को 210 करोड़ की मिनिमम गारंटी का भुगतान किया जा चुका है। हालांकि, रीति ग्रुप की कंपनियों के फाइनैंशल स्टेटमेंट से सवाल खड़े होते हैं कि इंडियन कैप्टन को इस भारी भरकम रकम की पेमेंट कैसे की गई? 2007 में कंपनी शुरू होने के बाद से अब तक इसकी कुल आय ही 100 करोड़ रुपये के करीब रही है।
अगर कंपनी ने अपने फंड से 210 करोड़ रुपये धोनी को दिए तो इससे साफ है कि रीति ग्रुप कम-से-कम धोनी के साथ तो कमिशन बेसिस पर काम नहीं कर रही थी। ऐसे में संभव है कि रीति ने धोनी को अडवांस में पैसे दिए और धोनी की ओर से डील साइन किए गए ब्रैंड से कंपनी ने एंडोर्समेंट फीस और रॉयलिटी कलेक्ट की।
हालांकि, दूसरा ऑप्शन भी संभव नहीं लग रहा है। रीति ग्रुप के बैलेंस शीट से कई तरह के सवाल खड़े होते हैं। धोनी के डील होने के बाद कंपनी की कुल आय (लाभ नहीं) ही करीब 110 करोड़ रुपये रही है। 2010-11 में जब डील हुई थी, कंपनी की कुल आय 39.72 करोड़ रुपये थी। इससे पहले 2009-10 में कंपनी का इनकम महज 6.77 करोड़ था। 2011-12 में कंपनी ने अपनी कुल आय 63.54 करोड़ रुपये बताई है। लिहाजा डील साइन होने के तीन सालों में कंपनी का टोटल इनकम महज 110 करोड़ रहा है।
कंपनी के दस्तावेजों से साफ है कि अगर धोनी को 210 करोड़ का भुगतान किया गया है तो यह रीति ग्रुप के फंड से संभव नहीं है। इसके अलावा न तो रीति स्पोर्ट्स मैनेजमेंट ने और न ही उसकी दूसरी सहायक कंपनियों से इतनी बड़ी अमाउंट का ट्रांजैक्शन कभी दिखाया गया है। दूसरी बात यह भी है कि रीति ग्रुप की कंपनियों का इनकम 210 करोड़ के आस-पास भी नहीं है।
ऐसे में अगर रीति ग्रुप धोनी के साथ रेग्युलर कमिशन पर काम कर रहा था तो संभव है कि 210 करोड़ की डील की हवा उड़ाकर धोनी की पब्लिसिटी की कोशिश की गई, जिससे उनकी मार्केट वैल्यू ज्यादा हो सके और इससे धोनी के साथ-साथ कंपनी को फायदा हो सके।
इस मामले में टाइम्स ऑफ इंडिया ने रीति स्पोर्ट्स मैनेजमेंट से सवाल किया था कि आखिर 5 साल में करीब 100 करोड़ रेवेन्यू जनरेट करने वाली कंपनी ने धोनी को 210 करोड़ रुपये कहां से चुकाए, बुधवार रात तक कंपनी की ओर से इस सवाल का कोई जवाब नहीं आया था।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

कृपया बताते चलें कि ये पोस्‍ट कैसी लगी ?

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...