गुरुवार, 11 जुलाई 2013

यूपी में अब करोड़ों का किताब घोटाला

लखनऊ। ग्रेटर नोएडा के गौतमबुद्ध विश्वविद्यालय में पुस्तकों की मनमानी खरीदारी और मानकों को ताक पर रखकर की गयी नियुक्तियों में भारी घोटाला उजागर हुआ है. लोकायुक्त न्यायमूर्ति एन.के. महरोत्रा ने बुधवार की शाम एक और सनसनीखेज रिपोर्ट उत्तरप्रदेश सरकार को सौंपी है जिसमें ग्रेटर नोएडा के गौतमबुद्ध विश्वविद्यालय के कई संकायों में छात्रों के न होते हुए भी लगभग दो करोड़ 32 लाख रुपये की पुस्तकों की मनमानी खरीदारी और मानकों को ताक पर रखकर की गयी नियुक्तियों में भारी घोटाला उजागर हुआ है.
इस संबंध में जांच में पूर्व कुलपति एस.आर लाखा, कार्यवाहक कुलपति प्रो. महावीर सिंह, पूर्व कुल सचिव दिनेश चन्द्र सक्सेना व सहायक कुल सचिव शम्सुद्दीन अंसारी सहित कई लोगों को दोषी माना गया है. रिपोर्ट में सरकार से प्रो. महावीर सिंह को सभी प्रशासनिक पदों से हटाये जाने की भी सिफारिश की गयी है.
लोकायुक्त ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि गौतमबुद्ध विश्वविद्यालय के डीन प्रो. महावीर सिंह जो पुस्तकों के क्रय की प्रक्रिया बदलने, अधिक डिस्काउन्ट के आधार पर पुस्तक विक्रेताओं को सूचीबद्ध कराने, अनुपयोगी व डेड स्टाक पुस्तकों की खरीदारी कराने में पूर्व कुलपति एस.आर. लाखा के सहायक के रूप में निर्णय कराने के दोषी पाये गये हैं, उनके विरुद्ध अनुशासनिक जांच करके दण्ड की कार्रवाई की जाये.
2011-12 में पुस्तक खरीद में हुए घोटाले के सिलसिले में इस बात का खास तौर से उल्लेख किया गया है कि विश्वविद्यालय के स्कूल आफ लॉ, जस्टिस एण्ड गर्वनेंस, स्कूल आफ स्पेशल साइंसेज स्टडीज तथा स्कूल आफ बुद्धिस्ट स्टडीज के छात्रों के उपयोग के लिए दो करोड़ 32 लाख रुपये से अधिक मूल्य की यह पुस्तकें खरीदी गयी थीं. जबकि इनमें से दो संकायों में तो छात्र थे ही नहीं और स्पेशल साइंसेज स्टडीज में केवल सात छात्र थे.
इसके अलावा जांच में मानकों के विपरीत व मनमाने ढंग से की गयी नियुक्‍तियों में भी भारी घोटाला सामने आया है. स्कूल आफ लॉ जस्टिस एण्ड गर्वनेंस तथा स्कूल आफ बुद्धिस्ट स्टडीज आदि में 10 संकाय सदस्यों की नियुक्ति में घोर अनियमिततायें की गयी हैं. यही नहीं बल्कि पद विशेष के लिए अनुमन्य वेतनमान से भी अधिक दिया गया है.
-एजेंसी

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

कृपया बताते चलें कि ये पोस्‍ट कैसी लगी ?

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...