शनिवार, 15 सितंबर 2012

वाह मनमोहन! मांस निर्यात पर सब्सिडी और कपास पाबंद

विधानसभा चुनावों के लिए प्रचार अभियान में डटे गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को संप्रग सरकार द्वारा कथित तौर पर बूचड़खानों और मांस निर्यात में सब्सिडी देने का मामला उठाया।
मोदी ने यहां कहा कि केंद्र एक तरफ कपास के निर्यात पर प्रतिबंध लगाता है जिससे प्रदेश के किसानों को बेहद नुकसान होता है और दूसरी तरफ वह मांस निर्यात में सब्सिडी देता है।
उन्होंने कहा कि गुजरात के लोगों को गुमराह करने की बजाय
प्रधानमंत्री को मेरे सवालों का सीधा जबाव देना चाहिए। क्या आपने बूचड़खाना शुरू करने वालों को 15 करोड़ रुपए की सब्सिडी नहीं दी?
मोदी ने कहा कि अगर आप हीरा पॉलिश इकाई या उन्य उद्योग शुरू करना चाहते हैं तो आपको आयकर में कोई छूट नहीं मिलेगी, लेकिन अगर आप बूचड़खाना शुरू करते हैं तो आपको पांच सालों तक आयकर नहीं चुकाना होगा। मैं प्रधानमंत्री से पूछना चाहता हूं कि यह सही है या नहीं।
मुख्यमंत्री ने कहा कि क्या आप बंदरगाहों से मांस के परिवहन के लिए 50 फीसदी सब्सिडी नहीं दे रहे? क्या आपने मांस निर्यात के लिए करोड़ों रुपए की सब्सिडी नहीं दी? उन्होंने कहा, दूसरी तरफ, कपास के मौसम में आप उसके निर्यात पर प्रतिबंध लगा देते हैं, जिससे गुजरात के किसानों को 14000 करोड़ रुपए का नुकसान होता है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

कृपया बताते चलें कि ये पोस्‍ट कैसी लगी ?

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...