शनिवार, 20 अप्रैल 2013

3 नहीं, 34 बैंकें कर रहीं कालाधन सफेद

कोबरा पोस्ट के स्टिंग आपरेशन में जहां केवल तीन बैंकों के खिलाफ काले धन को सफेद में बदलने का खुलासा हुआ था वहीं रिजर्व बैंक ने इस मामले की जांच का दायरा 34 बैंकों तक बढ़ा दिया है।
आरबीआई की जांच रिपोर्ट में कहा गया है कि जांच के दौरान पता चला है कि आईसीआईसीआई, एचडीएफसी और एक्सिस बैंक पर जो आरोप लगे हैं उसका मूल कारण इन बैंकों की ओर से ग्राहकों को म्युचुअल फंड और इन्श्योरेंस उत्पाद बेचने के लिए लुभावनी योजनाएं थीं।
आरबीआई अब ऎसे उत्पाद बेचे जाने के मामले में इन सभी बैंकों की पड़ताल कर रहा है। जांच रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि बीमा और म्युचुअल फंड बेचने वाले एजेंट अपने उत्पाद बेचने के लिए बैंकों की शाखाओं में बैठे रहते हैं जिससे यह गलत संकेत जाता है कि ये लोग बैंक के ही कर्मचारी हैं।
आरबीआई ने इस मामले में जांच घेरे में आए बैंकों से काफी पूछताछ की है ओर उनसे यह जानना चाहा है कि कैसे गैर बैंक कर्मचारी बैंक के काम-काज में शामिल हो रहे हैं। आरबीआई ने कहा है कि इससे बैंक की साख प्रभावित होती है। आरबीआई ने कहा है कि सीधे बैंकों की ओर से बेचे जाने वाले ऎसे उत्पादों में हाल के दिनों में कमीशन काफी बढ़ा दिया गया है।
बीमा और म्युचुअल फंड कंपनियां बैंक कर्मचारियों को ऎसे उत्पाद बेचने के लिए प्रोत्साहन के तौर पर काफी मोटी रकम सीधे अदा करती हैं। आरबीआई इस चलन पर रोक लगाने के लिए संभवत: कमीशन पर रोक के लिए नए नियम बनाने जा रहा है।
-एजेंसी

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

कृपया बताते चलें कि ये पोस्‍ट कैसी लगी ?

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...