सोमवार, 22 अप्रैल 2013

अरबपतियों को जेड कैटिगरी की सुरक्षा क्यों ?

नई दिल्ली। रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) के अरबपति चेयरमैन मुकेश अंबानी को जेड कैटिगरी की सिक्युरिटी मुहैया कराने के गृह मंत्रालय के फैसले पर सवाल उठने लगे हैं। आम आदमी पार्टी के नेता अरविंद केजरीवाल, लेखक चेतन भगत समेत कई ने इसके खिलाफ आवाज उठाई है।
उन्होंने सवाल उठाया है कि अपनी सुरक्षा का खर्चा खुद उठा सकने में सक्षम अरबपतियों को यह जेड कैटिगरी की सुरक्षा क्यों दी जानी चाहिए।
गौरतलब है कि केंद्रीय गृह मंत्रालय ने हाल में मुकेश अंबानी को जेड सिक्युरिटी को मंजूरी दी है। मंत्रालय ने सीआरपीएफ को तुरंत यह जिम्मेदारी उठाने को कहा है।

अरविंद केजरीवाल ने सरकार के इस फैसले पर ट्वीट किया, 'मुकेश अंबानी को जेड सिक्युरिटी?
क्या इस तरह के धनकुबेर अपनी सुरक्षा के लिए खुद सिक्युरिटी गार्ड रखने में समर्थ नहीं हैं?
और किसी मीडिया संस्थान को इस मुद्दे को उठाने का साहस नहीं है। वहीं लेखक चेतन भगत ने भी ट्वीट किया, 'अरबपति जेड क्लास सिक्युरिटी पा रहे हैं। वहीं एक नन्ही बच्ची जो A से Z तक भी नहीं सीख पाई है, उसे लगातार पुलिस स्टेशन से धकिया दिया जा रहा है। आखिर सरकार की प्राथमिकताएं क्या हैं?'
अंबानी के लिए 28 जवानों की टीमः जेड कैटिगरी की सुरक्षा के तहत अंबानी का एक पायलट व्‍हीकल होगा और उसके पीछे अन्य व्‍हीकल होंगे। इनमें हथियारों से लैस कमांडो होंगे। ये कमांडो मुकेश अंबानी को मुंबई और देश में कहीं भी जाने पर हर वक्त सुरक्षा देंगे। सूत्रों ने कहा कि केंदीय सुरक्षा एजेंसियों ने सुरक्षा और उन्हें मिली धमकियों के विश्लेषण के बाद अंबानी को चौबीसों घंटे सुरक्षा उपलब्ध कराने की सिफारिश की थी। सीआरपीएफ ने इसके लिए 28 मेंबरों की टीम तय की है। यह पहला मौका है जब सीआरपीएफ किसी निजी शख्स को ठीक उसी तरह सुरक्षा मुहैया कराएगी जैसे वह जम्मू-कश्मीर और पंजाब में सरकारी सेवा से जुड़े लोगों को कराती है। (एजेंसी)

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

कृपया बताते चलें कि ये पोस्‍ट कैसी लगी ?

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...