गुरुवार, 4 अप्रैल 2013

भूखे रहकर भेड़िये नहीं भगाए जाते अरविंद

नयी दिल्‍ली। आम आदमी पार्टी के संस्‍थापक और सामाजिक कार्यकर्ता अरविंद केजरीवाल के अनशन का 13वां दिन है। उनकी हालत नाजुक होती जा रही है और उनकी आंत सिकुड़ने लगी है। मालूम हो कि अरविंद केजरीवाल दिल्‍ली में बढ़े हुए बिजली और पानी के बिल का विरोध कर रहे हैं। केजरीवाल के अनशन समाप्त करने को लेकर अलग अलग लोगों के बयान आ रहे हैं मगर वह अनशन खत्म करने को तैयार नहीं हैं। इसके चलते उनकी सेहत में लगातार गिरावट आ रही है।

मंगलवार को अरुणा राय, मेधा पाटकर सहित 10 सामाजिक कार्यकर्ताओं ने अरविंद केजरीवाल के आंदोलन का समर्थन किया। आम आदमी पार्टी के फेसबुक पेज पर मंगलवार को डाली गई एक पोस्ट में कहा गया है, 'अब शरीर की गलन, आंतों की सिकुड़न, खून की जलन बढ़ने लगी है। वहीं अरविंद केजरीवाल के बेहद करीबी और प्रसिद्ध कवि कुमार विश्‍वास ने भी अरविंद केजरीवाल से अनशन खत्‍म करने की अपील की है और कहा है कि 'अब बस करो अरविंद'।
कुमार विश्‍वास ने अपने फेसबुक वॉल पर लिखा है कि ''अब बस करो अरविन्द! हर सुबह मुस्करा कर 'मैं ठीक हूं' कहने भर से तुम इस तथ्य को नहीं बदल सकते कि शरीर अपनी सीमा से आगे के तप के लिए तत्पर नहीं है। अपनी आत्मज्योति को अन्धकारनाशनी ज्वाला में बदलो सेनानी। अब उठो....भूखे रहकर भेडिये नहीं भगाए जाते शेर। कुछ आदमखोर तुम्हारी भूख से इतने बेचैन हो गए हैं कि गाली-गलौच पर उतर आये हैं। इन्हें लगा रहा है कि चौसठ साल का दबा हुआ आदम-गोश्त विरोध में लहराती मुट्ठी में न बदल जाये। लेकिन धरती मां के नीचे तुम्हरी चिंगारी की तपन पल रही है योद्धा। वक्‍त आने दो, जनाक्रोश के इस ज्वालामुखी में ये सारे भ्रष्ट 'कुरुवंशी' स्वाहा हो ही जायेंगे। तुम्हारे साथी-शुभचिंतक-समर्थक रात को सो नहीं पा रहे चिंता में। अब बस और नहीं अरविन्द। शरीर न रहेगा तो राष्ट्र साधना करेगा कौन? हे सेनानी 'तस्माद उत्तिष्ठ कोंतेयः युद्धाय कृतनिश्चयः'।'' उल्‍लेखनीय है कि अरविंद केजरीवाल दिल्ली के सुंदरनगरी इलाके में शहीदे आजम भगत सिंह के शहादत दिवस 23 मार्च से बिजली और पानी के बढ़े बिलों को लेकर अनिश्चितकालीन अनशन पर डटे हुए हैं। उन्होंने बिजली और पानी के बढ़े बिल का भुगतान न करने की अपील की है और लोगों का आह्वान किया है कि वे बढ़े हुए बिलों की खिलाफत करें।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

कृपया बताते चलें कि ये पोस्‍ट कैसी लगी ?

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...