बुधवार, 19 जून 2013

'आप' के ये उम्मीदवार ...भ्रष्‍टाचार के खिलाफ नायाब हथियार

नई दिल्‍ली । दिल्ली विधानसभा चुनावों के लिए अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी ने दिल्ली विधानसभा चुनावों के लिए शंखनाद कर दिया है। भ्रष्टाचार के खिलाफ सड़कों पर उतरने वाली आम आदमी पार्टी ने दिग्गज नेताओं के खिलाफ आम आदमी को अपना उम्मीदवार बनाया है। 11 उम्मीदवारों की घोषणा के बाद पार्टी ने 44 लोगों की शॉर्टलिस्ट बनाई है जिसमें मजदूर, दुकानदार, पहलवान आदि सब शामिल हैं। शुरुआती दौर में इन लोगों का चयन किया गया।
7 लोगों की स्क्रीनिंग समिति ने इन उम्मीदवारों को चुना है। 44 विधानसभा क्षेत्रों के लिए 84 उम्मीदवारों ने आवेदन किया था। स्क्रीनिंग कमेटी ने प्रत्येक उम्मीदवार का इंटरव्यू लेकर उसका चुनाव किया। इन उम्मीदवारों में दिहाड़ी मजदूर से लेकर डॉक्टर, पत्रकार, खिलाड़ी सभी शामिल हैं।
एक उम्मीदवार का चयन स्क्रीनिंग कमेटी ने स्काइप के माध्यम से किया। ज्योति बंसल, जो पार्टी कार्यकर्ता थी, ऑस्ट्रेलिया में थीं। उनका चयन कृष्णानगर विधानसभा सीट की उम्मीदवारों की सूची में है।
आइए जानते हैं आम आदमी पार्टी के 'खास' उम्मीदवारों के बारे में...
मुशर्रफ खान : मुशर्रफ खान राजोरी गार्डन से आप पार्टी के उम्मीदवार की सूची में हैं। यह पेशे से मजदूर हैं। यह झुग्गी में रहते हैं और झुग्गियों रहने वाले लोगों की रोज की परेशानियों को कम करने के लिए संघर्ष करते रहते हैं।
महावीर प्रसाद : आठवीं पास महावीर प्रसाद का नाम बवाना से खड़े उम्मीदवारों की सूची में है। इनकी फूलमाला की दुकान है। सामाजिक कार्यों में शामिल रहने वाले महावीर रेहड़ी पटरी वालों को पुलिस से बचाने के लिए संघर्ष करते हैं।
ऋषिपाल पहलवान : छत्तरपुर से उम्मीदवार बनने के इच्छुक ऋषिपाल आयानगर में अखाड़ा चलाते हैं। वे बच्चों और युवाओं को पहलवानी सिखाते हैं। हमेशा दूसरों की मदद के लिए तैयार ऋषिपाल भर्ती परीक्षा देने आने वाले युवाओं के लिए अखाड़े में नि:शुल्क ठहरने की सुविधा भी देते हैं।
देवी दयाल : दिल्ली की गोकुलपुर सीट से आप पार्टी के उम्मीदवार के रूप में लड़ने के इच्छुक दयाल पेशे से मूर्तिकार हैं। पप्पू मूर्तिवाले नाम से पहचाने जाने वाले दयाल निर्धन परिवारों की कन्याओं के विवाह के साथ ही मंदिरों और मदरसा निर्माण में सहयोग देते हैं।
गजेंद्र शर्मा : मुस्तफाबाद से 'आप' पार्टी की चयन सूची में चयनित गजेंद्र शर्मा वॉटर फिल्टर मै‍केनिक हैं। दसवीं तक पढ़े गजेंद्र का पश्चिमी उत्तर प्रदेश से आए लोगों के बीच अच्छा रुतबा है। ये जनलोकपाल आंदोलन से जुड़े हुए थे।(एजेंसी)


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

कृपया बताते चलें कि ये पोस्‍ट कैसी लगी ?

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...