सोमवार, 3 जून 2013

नक्‍सली हमले के पीछे कांग्रेस के चार नेताओं का हाथ !

नई दिल्‍ली । छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की परिवर्तन यात्रा पर हुए हमले में एनआईए की शुरुआती जांच में खुलासा हुआ है कि हमले के पीछे कांग्रेस के चार नेताओं का हाथ था।
टीवी खबरों अनुसार एनआईए की प्रारंभिक जांच से पता चला है कि परिवर्तन यात्रा के दौरान कांग्रेस के 4 नेता लगातार नक्सलियों के संपर्क में थे। इस दौरान उन्होंने परिवर्तन यात्रा का रूट बदलाया। एनआईए ने नेताओं की कॉल डिटेल्स की पड़ताल के आधार पर यह जानकारी दी
कि रूट बदला गया।
छत्तीसगढ़ में नक्सली हमले के दिन परिवर्तन यात्रा का रूट ऐन मौके पर बदल दिया गया था। पुलिस के मुताबिक कांग्रेस की परिवर्तन यात्रा का रूट अंतिम वक्त पर एक स्थानीय नेता के कहने पर बदल दिया गया था।
पहले काफिला सुकमा से गादीरास के रास्ते जाने वाला था लेकिन ऐन वक्त में किसी स्थानीय नेता के कहने पर इसे बदलकर तोंगपाल और दरभा घाटी के रास्ते कर दिया गया।
सुकमा से परिवर्तन यात्रा करके कांग्रेस के नेता जगदलपुर जा रहे थे लेकिन सुकमा से 70 किलोमीटर दूर दरभा में काफिले पर हमला हुआ और कांग्रेस के कई बड़े नेताओं सहित 29 लोग मारे गए।
नक्सलियों का प्रमुख गणपति हमले के वक्त छत्तीसगढ़ में ही था। बताया जाता है कि इस हमले को गुडसा और गगना ने अंजाम दिया था। गणपति आंधप्रदेश का रहने वाला है और उस पर सरकार ने 51 लाख रुपए का इनाम रखा है।
तारीख भी बदली गई थी : प्रोग्राम और सभाएं 25 मई को रखी गई, पहले यह 24 मई को होनी थीं। हादसे वाला फेज परिवर्तन यात्रा का चौथा फेज था, जो पहले 20 मई से शुरू होकर 28 मई को खत्म होना था। बाद में इसमें बदलाव करके इसे 23 मई से 29 मई कर दिया गया।
एनआईए ने हमले के पीछे साजिश से इंकार नहीं किया है।(एजेंसी)

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

कृपया बताते चलें कि ये पोस्‍ट कैसी लगी ?

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...