शुक्रवार, 11 सितंबर 2015

आसाराम अब भी हर साल 300 करोड़ रुपए सिर्फ ब्‍याज से कमा रहा है


Asaramइंदौर। आसाराम भले ही जोधपुर जेल में बंद है लेकिन अब भी हर साल वह 300 करोड़ रुपए सिर्फ ब्‍याज से कमा रहा है। उसने करोड़ों रुपए बाजार में ब्‍याज पर बांट रखे हैं। इनकम टैक्स के छापे में यह बात सामने आई है। मध्य प्रदेश के इंदौर में 16 जगहों पर चल रही जांच में पता चला कि आसाराम के रुपए लोन के रूप में रियल एस्टेट और सर्राफा बाजार से लेकर कई धंधों में लगे हैं। इससे आसाराम को हर साल करीब 300 करोड़ रुपए का ब्याज मिल रहा है।
एक अनुमान के मुताबिक आसाराम की प्रॉपर्टी 10 हजार करोड़ रुपए की है। उसने देशभर के 500 बड़े कारोबारियों को 1677 करोड़ रुपए लोन पर दे रखे हैं। आसाराम नाबालिग से रेप का आरोपी है।
इनकम टैक्स के छापे से खुला राज
इंदौर में डाले गए छापे में मोहन लुधियानी और बाकी कारोबारियों से मिले दस्तावेजों से आसाराम द्वारा दिए गए लोन के सबूत मिले हैं। इनकम टैक्स की पूछताछ में कई लोगों ने कबूल कर लिया है कि वे ब्याज पर पैसा चला रहे हैं। चाय और रियल एस्टेट कारोबारी मोहन लुधियानी आसाराम ट्रस्ट का पूरा कामकाज संभालता है। वह गुरुकुल स्कूल में भी डायरेक्टर है।
सूत्रों के मुताबिक इसके यहां भी लोन के रूप में करोड़ों रुपए देने के सबूत मिले हैं। जांच में श्रीराम बिल्डर के यहां जमीन में दो करोड़ रुपए से ज्यादा गड़े मिले। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की यह जांच फिलहाल जारी है।
42 बोरों में मिले दस्तावेजों ने खोली पोल
दो साल पहले आसाराम की गिरफ्तारी के समय आश्रम से पुलिस को 42 बोरे दस्तावेज मिले थे। इसमें किस-किस को कितना रुपया चलाने के लिए दिया है, इसका जिक्र था। इसके साथ ही पूरे देश में फैली प्रॉपर्टी की जानकारी थी। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट द्वारा इनकी जांच की जा रही थी। इसी तरह कुछ साल पहले इंदौर के केशव नाचानी के यहां आयकर छापे में काफी दस्तावेज मिले थे। इसमें इस ब्लैक मनी के सबूत थे। इसी आधार पर सूरत की टीम ने दिल्ली इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के साथ मिलकर छापे की प्लानिंग बनाई।
कई शहरों में जारी है कार्यवाही
इंदौर में गुडरिक चाय कंपनी के मालिक लुधियानी और लुधियानी से जुड़े बिल्डर अनिल अग्रवाल, शशि भूषण खंडेलवाल, विजय अग्रवाल, तेजिंदर सिंह घुम्मन, निर्मल अग्रवाल, विष्णु गोविंद राम शर्मा, केशव नाचानी के यहां कार्यवाही आज भी जारी है। इसके साथ ही घनश्यामदास एंड कंपनी, श्रुति स्नेक्स प्रालि, ओएसिस डेवलपर्स, श्रीराम बिल्डर्स, अपोलो रियल एस्टेट प्रालि, कोन्कोर्ड टी पैकिंग प्रालि, डिजिना रियल एस्टेट डेवलपर्स और जीएसएमटी रियल एस्टेट डेवलपर्स की भी जांच हो रही है। भोपाल में रविंद्र सिंह भाटेजा पर भी कार्यवाही जारी है। इंदौर-भोपाल के साथ ही इनकम टैक्स सूरत, बड़ौदा, अहमदाबाद, मुंबई, पुणे, कोलकाता, जयपुर और दिल्ली में भी कार्यवाही कर रहा है।
कौन है आसाराम?
आसाराम का जन्म 17 अप्रैल 1941 को बिरानी नाम के गांव में हुआ था। ये गांव अब पाकिस्तान में आता है। बंटवारे के बाद आसाराम भी अपने परिवार के साथ भारत आ गया। इसके बाद वो शहर-दर-शहर घूमता रहा लेकिन पिता की मौत के बाद वो चाय बेचने का काम करने लगा। इस दौरान आसाराम ने पढ़ाई भी छोड़ दी। महज 15 साल की उम्र में वो घर से भाग कर एक आश्रम में चला गया था। किसी तरह उसके घर वाले उसे वापस घर लाए और शादी करा दी।
आसाराम की शादी लक्ष्मी देवी के साथ हुई है। इनके दो बच्चे नारायण और भारती हुए। नारायण पिता की तरह ही संत बन गया और भारती भी साध्वी का जीवन जीने लगी। नारायण साईं की शादी जानकी के साथ हुई लेकिन वह सास लक्ष्मी के साथ अहमदाबाद के महिला आश्रम में रहकर उनकी देखभाल करती रही। शादी के पंडाल में आसाराम की घोषणा के बाद ही नारायण पांच साल तक ब्रह्मचर्य का पालन करने चला गया। इस बीच जानकी ने नारायण पर लड़कियों के साथ घूमने के आरोप भी लगाए। एमए कर चुकी आसाराम की बेटी की शादी हेमंत नाम के लड़के के साथ हुई लेकिन कुछ समय बाद इनका तलाक हो गया।
कई नामी वकील लड़ रहे हैं आसाराम का केस
डॉ. सुब्रमण्यम स्वामी, राम जेठमलानी, सलमान खुर्शीद और केटीएस तुलसी सहित देश के कई जाने-माने वकील आसाराम की पैरवी कर चुके हैं।
दो साल से जेल में बंद है आसाराम
जेल में बंद हुए आसाराम बापू को दो साल हो गए हैं। आसाराम ने इस दौरान कई बार जमानत की अर्जी लगाई लेकिन वो खारिज हो गई।
हाल ही में जेल से जमानत पर छूट कर आए एक नेता ने बताया कि आसाराम को उसके पास की ही बैरक में रखा गया था। इस नेता के अनुसार रेप जैसे संगीन मामलों में कैसे सलाखों से बाहर आया जा सकता है, इसकी चर्चा भी जेल में बंद कैदियों के साथ आसाराम करता रहता है। उसके कपड़े बाहर से धुलकर आते हैं। उसे अपनी बैरक के बाहर टहलने की आज़ादी है लेकिन हिंसक प्रवृत्ति के कैदियों की बैरक के पास नहीं जाने दिया जाता। उसकी बैरक के अंदर सीसीटीवी कैमरे लगे हैं, इसी कारण उसे सोने के लिए पलंग नहीं दिया जाता है लेकिन अच्छा मोटा और आरामदायक गद्दा जरूर दे रखा है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

कृपया बताते चलें कि ये पोस्‍ट कैसी लगी ?

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...