सोमवार, 4 अप्रैल 2016

सनसनीखेज खुलासा: Tax haven का इस्‍तेमाल करने वालों में अमिताभ और ऐश्‍वर्या भी

टैक्स का स्वर्ग कहे जाने कहे जाने वाले देश पनामा की कानूनी फर्म मोसेक फोंसेका के खुफिया दस्तावेज लीक होने से मिली जानकारी के अनुसार Tax haven का इस्‍तेमाल करने वालों में अमिताभ बच्चन और उनकी बहू ऐश्वर्या राय बच्चन, डीएलफ के मालिक केपी सिंह और गौतम अडानी के बड़े भाई विनोद अडानी भी शामिल हैं। जानकारी के अनुसार अमिताभ बच्चन को चार कंपनियों का डायरेक्टर नियुक्त किया गया था, जिनमें से तीन बहामास में थीं। इन कंपनियों की आधिकारिक तौर पर कैपिटल 5 हजार से 50 हजार डॉलर के बीच में थी लेकिन ये कंपनिया उन शिप्स का कारोबार कर रही थीं, जिनकी कीमत करोड़ों में थी। लिस्ट में ऐश्वर्या का भी नाम है। ऐश्वर्या को पहले एक कंपनी का डायरेक्टर नियुक्त किया गया था, बाद में उन्हें कंपनी का शेयर होल्डर घोषित कर दिया गया।
लपेटे में नवाज शरीफ : इंटरनेशनल कंसोर्शियम ऑफ इंवेस्टिगेटिव जर्नलिस्‍ट्स (आईसीआईजे) ने रविवार को पनामा पेपर्स के नाम से इन लीक टैक्स दस्तावेजों को जारी किया। जांच में यह खुलासा हुआ कि नवाज शरीफ परिवार ने प्रॉपर्टीज को गिरवी रखकर डाएचे बैंक से 70 लाख पाउंड का लोन हासिल किया।
इसके अलावा, अन्य दो अपार्टमेंट को खरीदने में बैंक ऑफ स्कॉटलैंड ने वित्तीय मदद की।
मोसेक फोंसेका के खुफिया दस्तावेज लीक होने से दुनियाभर के कई और दिग्गज नेता, कारोबारी और सेलेब्रिटीज बेनकाब हो गए हैं। यह दुनिया के सबसे बड़े खुलासों में से एक बताया जा रहा है। तकरीबन 1 करोड़ 15 लाख से ज्यादा बेहद खुफिया डॉक्यूमेंट्स लीक हो गए हैं। इसके लपेटे में 70 से ज्यादा वर्तमान या पूर्व राष्ट्राध्यक्ष और तानाशाह आ गए हैं। इसमें भारत और पाकिस्तान सहित कई देशों की बड़ी हस्तियां भी शामिल हैं।
‘पनामा पेपर्स’ के आंकड़े लीक होने से अब तक के सबसे बड़ा खुलासा हुआ है। पनामा की कानूनी फर्म मोसेक फोंसेका की 1 करोड़ 10 लाख से ज्यादा बेहद खुफिया दस्तावेज लीक हो गए हैं। इन दस्तावेजों से खुलासा हुआ है कि कैसे दुनिया के ताकतवर और प्रभावशाली लोग टैक्स हैवन का इस्तेमाल कर अपनी बेशुमार दौलत को छिपाते हैं।
इन दस्तावेजों के लीक होने से पता चला है कि रूसी राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन के करीबि‍यों, पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ, मिस्र के पूर्व राष्ट्रपति होस्नी मुबारक, सीरियाई राष्ट्रपति बशर अल असद, चीन के राष्ट्रपति शी जिनफिंग, पाकिस्तान की पूर्व पीएम बेनजीर भुट्टो ने अपनी संपत्ति को छिपाने के लिए टैक्स स्वर्ग की मदद ली।
पनामा सरकार ने ‘पनामा पेपर्स’ के आंकड़े लीक होने के मद्देनजर शुरू की जा सकने वाली हर प्रकार की कानूनी जांच में ‘पूरा सहयोग’ करने का संकल्प लिया है।
पनामा सरकार ने रविवार को एक बयान में कहा, ‘पनामा सरकार कोई कानूनी कदम उठाए जाने की स्थिति में हर प्रकार की आवश्यक सहायता या हर प्रकार के अनुरोध में पूरी तरह सहयोग करेगी।’
पनामा आंकड़े लीक होने के कारण हुए इन खुलासों से जूझ रहा है कि उसकी एक हाई प्रोफाइल लेकिन गोपनीय विधि फर्म मोस्साक फोंसेका ने कर अधिकारियों से पूंजी को छुपाने में विश्व भर के कई बड़े नेताओं और चर्चित हस्तियों की कथित रूप से मदद की। इन लीक आंकड़ों को कई मीडिया संस्थानों ने दर्शाया है।
-एजेंसी

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

कृपया बताते चलें कि ये पोस्‍ट कैसी लगी ?

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...