शुक्रवार, 22 जून 2012

हिंदुत्ववादी नेता क्यों न बने PM: RSS

प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार को लेकर नीतीश कुमार के बयान पर बीजेपी ने भले ही औपचारिक रूप से कोई जवाब नहीं दिया लेकिन उसका मातृ संगठन राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) खुलकर नरेंद्र मोदी के समर्थन में आ गया है।
लातूर में संघ के सरसंघचालक मोहन भागवत ने स्वंयसेवकों को संबोधित करते हुए सवाल किया कि कोई हिंदुत्ववादी भारत का प्रधानमंत्री क्यों नहीं बन सकता? हालांकि, उन्होंने किसी का नाम नहीं लिया लेकिन साफ है कि भागवत, मोदी की दावेदारी के समर्थन में खुलकर आ गए हैं।
मोदी के समर्थन में संघ
नीतीश के बयान पर संघ प्रमुख ने एतराज जताते हुए कहा कि उन्हें यह बताने की जरूरत नहीं है कि कौन धर्मनिरपेक्ष है?
उन्होंने बिहार के मुख्यमंत्री से सवाल किया कि क्या आज तक के प्रधानमंत्री धर्मनिरपेक्ष नहीं थे?
मोदी का पक्ष लेने से जेडीयू नाराज़
वहीं, मोदी के पक्ष में मोहन भागवत के बयान पर जेडीयू ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है। पार्टी प्रवक्ता शिवानंद तिवारी ने कहा है कि पार्टी किसी भी कीमत पर धर्मनिरपेक्षता के मामले में कोई समझौता नहीं करेगी। उन्होंने संघ को कड़ी चेतावनी दी है कि बिहार की सरकार रहे या न रहे, उन्हें कोई फर्क नहीं पड़ता लेकिन वे धर्मनिरपेक्षता और सामाजिक न्याय के मुद्दे पर अपने कमिटमेंट से पीछे नहीं हटेंगे।
उन्होंने कहा कि जेडीयू गुजरात की हिंसा को नहीं भूली है। तिवारी ने यह भी कहा कि अगर तत्कालीन एनडीए सरकार ने गोधरा की घटना के बाद गुजरात सरकार को हटा दिया होता तो 2004 में एनडीए को दोबारा सत्ता मिल जाती। उन्होंने कहा कि बीजेपी में दो धड़े काम कर रहे हैं। एक धड़ा पार्टी को एनडीए के एजंडे पर चलाना चाह रहा है तो दूसरा इसको हिंदुत्व की राह पर ले जाना चाह रहा है।
गौरतलब है कि नीतीश कुमार ने एक अंग्रेजी अखबार को दिए गये इंटरव्यू में मोदी का नाम लिए बिना कहा था कि एनडीए को सेक्युलर छवि वाले शख्स को 2014 के चुनाव के लिए प्रधानमंत्री पद का दावेदार घोषित करना चाहिए।
नीतीश बनाम मोदी जंग
भागवत के इस बयान के बाद नीतीश बनाम मोदी की जंग में बीजेपी के कुछ ओर बड़े नेता मोदी के समर्थन में आ सकते हैं।
पार्टी के वरिष्ठ नेता मुरली मनोहर जोशी कल ही कह चुके हैं कि भारत एक धर्मपरायण देश है, ऐसे में धर्मनिरपेक्ष प्रधानमंत्री का तर्क बेतुका है। उन्होंने कहा कि भारत का प्रधानमंत्री पंथनिरपेक्ष होना चाहिए न कि धर्मनिरपेक्ष।
बिहार सरकार के मंत्री और बीजेपी नेता गिरिराज सिंह भी नीतीश कुमार के बयान के खिलाफ खुलकर मैदान में आ गए हैं। उन्होंने कहा कि मोहन भागवत का बयान एकदम सही है और नीतीश कुमार गलत बोल रहे हैं। गिरिराज सिंह ने मोदी का खुलकर समर्थन करते हुए कहा कि गुजरात के मुख्यमंत्री 200% धर्मनिरपेक्ष हैं। उन्होंने नीतीश को चुनौती देते हुए कहा कि अगर मैं गलत हूं तो मुख्यमंत्री मुझे कैबिनेट से निकालकर दिखाएं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

कृपया बताते चलें कि ये पोस्‍ट कैसी लगी ?

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...