गुरुवार, 11 अक्तूबर 2012

विकलांगों का भी पैसा डकार गए कानून मंत्री

फर्रुखाबाद से सांसद एवं देश के कानून मंत्री सलमान खुर्शीद और उनकी पत्नी लुईस खुर्शीद पर जालसाजी का बड़ा आरोप लगा है। आज तक न्यूज़ चैनल के स्टिंग आपरेशन के मुताबिक, कानून मंत्री के ट्रस्ट डॉ. जाकिर हुसैन मेमोरियल ट्रस्ट को साल 2010 और 2011 में 1.39 करोड़ रुपए का सरकारी अनुदान मिला, जिसे फर्जी हस्ताक्षर और मुहर के सहारे हड़प लिया गया है। केंद्र सरकार से मिला यह अनुदान विकलांगों को ट्राई साइकिल, बैसाखी और सुनने की मशीन मुहैया कराने के लिए था।
इस मसले पर कानून मंत्री सहित कांग्रेस का कोई पदाधिकारी सामने नहीं आ रहा है। हालांकि कानून मंत्री ने चिट्ठी लिखकर सफाई दी है।
कहा है कि मामले में जांच की मांग उत्तर प्रदेश सरकार से पहले ही कर चुके हैं। वहीं, भाजपा सहित अन्य राजनीतिक दल हमलावर हो गए हैं। उन्होंने ट्रस्ट को काली सूची में डालने की मांग की है।
डॉ. जाकिर हुसैन मेमोरियल ट्रस्ट के चेयरमैन सलमान खुर्शीद हैं। उनकी पत्नी लुईस खुर्शीद ट्रस्ट की प्रोजेक्ट डायरेक्टर हैं। इस ट्रस्ट के माध्यम से यूपी के 17 जिलों में विकलांग कल्याण शिविर आयोजित करने का दावा किया गया। कहा गया कि इन जिलों के विकलांगों को ट्राई साइकिल, बैसाखी और सुनने की मशीन दी गई है। इसी दावे पर फर्रुखाबाद, मैनपुरी, इटावा, बुलंदशहर सहित 13 जिले के कल्याण अधिकारियों ने सवाल उठाए।
अधिकारियों ने कहा कि विकलांग कल्याण शिविर के नाम पर धांधली की गई है। इटावा, बुलंदशहर के मुख्य चिकित्साधिकारी के फर्जी हस्ताक्षर और मुहर के सहारे धनराशि निकाली गई है। विकलांगों को उपकरण नहीं दिए गए हैं। शाहजहांपुर में फर्जी विकास खंड बनाकर लाभार्थी दिखा दिए गए हैं। इलाहाबाद, कन्नौज, मैनपुरी में भीजालसाजी उजागर हुई है।
न्यूज़ चैनल के स्टिंग ऑपरेशन से पता चला है कि ट्रस्ट ने जिन विकलांगों को उपकरण देने की बात कही है, वास्तव में वह लाभान्वित नहीं हुए हैं। फर्जीवाड़ा करके बजट निकाल लिया गया है। इसके प्रमाण मिल चुके हैं। पूरे मामले की रिपोर्ट उत्तर प्रदेश सरकार को भी भेजी जा चुकी है।
जवाब देने लायक आरोप नहीं, अदालत में घसीटेंगे:खुर्शीद 
 कानून मंत्री सलमान खुर्शीद अरविंद केजरीवाल को अदालत ले जाएंगे। एक निजी टीवी चैनल से बात करते हुए सलमान खुर्शीद ने कहा कि केजरीवाल के आरोप ऐसे नहीं हैं कि उनका जवाब दिया जाए, बल्कि वह उनके खिलाफ अदालत में आपराधिक मामला दायर करेंगे।
दरअसल सलमान खुर्शीद के खिलाफ अरविंद केजरीवाल ने बाद में, पहले एक टीवी चैनल ने आरोप लगाए। मामला एक एनजीओ का है, जिसके प्रमुख सलमान खुर्शीद और उनकी पत्नी लूईस खुर्शीद हैं। आरोप के मुताबिक जाकिर हुसैन मेमोरियल ट्रस्ट ने यूपी के कई जिलों में अधिकारियों के जाली दस्तखत कर पैसे इधर से उधर किए। इसमें 71.50 लाख रुपये के घपले की बात कही जा रही है।
अरविंद केजरीवाल के इंडिया अगेंस्ट करप्शन ने सलमान खुर्शीद और उनकी पत्नी लुईस खुर्शीद पर जाकिर हुसैन मेमोरियल ट्रस्ट द्वारा विकलांगों को सहायता उपकरण वितरित करने की आड़ में बडे पैमाने पर वित्तीय घपले का आरोप लगाते हुए इस मामले की समुचित कानूनी कार्यवाही तथा मंत्री के इस्तीफे की मांग की थी।




कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

कृपया बताते चलें कि ये पोस्‍ट कैसी लगी ?

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...