गुरुवार, 16 मई 2013

IPL-6 में हुई 40 हजार करोड़ की फिक्सिंग: नीरज

नई दिल्ली। दिल्ली पुलिस ने स्पॉट फिक्सिंग में भारतीय क्रिकेटर श्रीसंत समेत राजस्थान रॉयल्स के बाकी दोनों खिलाड़ियों के बारे में सनसनीखेज खुलासा किया है। दिल्ली पुलिस कमिश्नर नीरज गुप्ता ने गुरुवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि स्पॉट फिक्सिंग का यह रैकेट इशारों के जरिए चल रहा था। आईपीएल मैच के दौरान यह फिक्सिंग इशारों के जरिए हो रही थी। दिल्ली पुलिस ने यह भी कहा है कि इस मैच फिक्सिंग के तार अंडरवर्ल्ड से जुड़े है।
दिल्ली पुलिस के सनसनीखेज खुलासे के मुताबिक मैच फिक्सिंग के लिए कोड बनाए गए थे। लॉकेट घुमाना, घड़ी दिखाना, फिल्डिंग बदलना, टीशर्ट उठाना और तौलिया लगाना यह सब उस कोड का हिस्सा था जिसके जरिए फिक्सिंग किया जा रहा था। इस खुलासे में कहा गया है कि एक मैच के जिस ओवर में स्पॉट फिक्सिंग हुई उसमें 13 रन दिए गए।
पुलिस के मुताबिक बुकी खिलाड़ियों को निर्देश देते थे और ओवर में रन देने के लिए फिक्सिंग होती थी। 5,9 और 15 मई को खेले गए मैच की फिक्सिंग हुई थी। 15 मई का मैच मोहाली में खेला गया था।
सबसे हैरान कर देनेवाली बात यह रही कि आईपीएल-6 में 40 हजार करोड़ रुपये की मैच फिक्सिंग की गई । साथ ही एक ओवर की स्पॉट फिक्सिंग के लिए 60 लाख रुपये दिए गए। एक ओवर में 14 रन देने के लिए अंकित को 60 लाख रुपये दिए गए । बुधवार को वानखेड़े में खेले गए राजस्थान रॉयल्स और मुंबई इंडियंस के मैच में भी फिक्सिंग हुई थी।
दिल्ली में पुलिस कमिश्नर नीरज कुमार ने बताया कि कुल 11 सटोरिये गिरफ्तार किए गए हैं, जिनमें दिल्ली का सबसे बड़ा सटोरिया टिंकू भी शामिल है। स्पॉट फिक्सिंग के सबूत के तौर पर मैच का वीडियो भी प्रेस कॉन्फ्रेंस में दिखाया गया, और बुकीज़ और खिलाड़ियों के बीच हुई बातचीत रिकॉर्ड की गई है। - एजेंसी

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

कृपया बताते चलें कि ये पोस्‍ट कैसी लगी ?

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...