बुधवार, 8 मई 2013

रेल रिश्‍वत कांड: डागा बनेंगे सरकारी गवाह

नई दिल्‍ली । रेलवे घूस कांड की जांच में सीबीआई को अहम् सफलता मिली है। घोटाले के एक आरोपी सुशील डागा को जांच एजेंसी सरकारी गवाह बनाने की तैयारी में है। जांच में डागा के सहयोग को देखते हुए सीबीआई ने उसे गिरफ्तार न करने का फैसला किया है।
डागा उन तीन बिचौलियों में शामिल है, जो महेश कुमार के लिए 10 करोड़ रुपये की रिश्वत देने वाले नारायणराव मंजूनाथ और रेलमंत्री के भांजे विजय सिंगला के साथ सीधे संपर्क में था। वहीं आरोपी महेश कुमार की रेलवे बोर्ड के सदस्य के रूप में नियुक्ति से संबंधित सारी फाइलें सीबीआई ने कब्जे में ले ली है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि आरोपियों से पूछताछ और फाइलों की जांच के बाद ही रेलमंत्री पवन बंसल से पूछताछ का फैसला लिया जाएगा।
सुशील डागा से सोमवार को सीबीआई मुख्यालय में लंबी पूछताछ हुई। शुरू में डागा ने जांच अधिकारियों को बरगलाने की कोशिश की लेकिन गिरफ्तारी की नौबत आने के बाद वह सच्चाई बताने के लिए तैयार हो गया।
पूछताछ के दौरान जांच एजेंसी ने आधिकारिक रूप से डागा की गिरफ्तारी की खबर मीडिया को जारी भी कर दी थी। घोटाले की जांच और आरोपियों के खिलाफ शिकंजा कसने में डागा के सहयोग को सीबीआई अधिकारी काफी अहम् मान रहे हैं।
इस सिलसिले में सीबीआई डागा को गवाह बनाकर मजिस्ट्रेट के सामने उसका बयान दर्ज कराने की तैयारी में है। अपराध प्रक्रिया संहिता की धारा 164 के तहत मजिस्टेट के सामने दिए बयान को सीबीआई आरोपियों के खिलाफ सुबूत के रूप में पेश कर सकती है। दरअसल मंजूनाथ के लिए राहुल यादव के साथ सुशील डागा और समीर संधीर बिचौलिये का काम करते थे। इन्हीं तीनों के सहारे मंजूनाथ ने महेश कुमार को रेलवे बोर्ड में मेंबर (इलेक्टिकल) बनाने की डील विजय सिंगला से की थी। बाद में इन्हीं के मार्फत सिंगला के पास 90 लाख रुपये भेजे गए। जांच एजेंसी यह जानने की कोशिश कर रही है कि आखिर महेश कुमार की प्रोन्नति के बाद भी उनसे पश्चिमी रेलवे के महाप्रबंधक का प्रभार क्यों नहीं लिया गया।
सीबीआई की एफआईआर के अनुसार विजय सिंगला के साथ डील में महेश कुमार को सदस्य (इलेक्टिकल) बनाए जाने तक पश्चिम रेलवे का महाप्रबंधक बनाए रखने के साथ सिग्नल और टेलीकम्युनिकेशन का अतिरिक्त प्रभार भी दिया जाना था लेकिन सिग्नल और टेलीकम्युनिकेशन के प्रभार दिए जाने के पहले ही सीबीआई ने घोटाले का पर्दाफाश कर दिया।-(एजेंसी)

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

कृपया बताते चलें कि ये पोस्‍ट कैसी लगी ?

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...