गुरुवार, 9 मई 2013

CVC ने जांच में हस्तक्षेप पर CBI से तलब की रिपोर्ट

नई दिल्‍ली । केन्द्रीय सतर्कता आयोग ने कोयला ब्लाक आवंटन घोटाले की केन्द्रीय जांच आयोग की जांच में केन्द्र के हस्तक्षेप के बारे में सीबीआई से विस्तृत रिपोर्ट तलब की है।
आधिकारिक सूत्रों ने आज बताया कि सीबीआई से उसकी ताजा स्थिति रिपोर्ट आयोग को सौंपने को कहा गया है।
सीवीसी ने कोयला ब्लाक आवंटन मामले में सीबीआई जांच में हस्तक्षेप संबंधी खबरों पर संज्ञान लिया है।
यह कदम इस बात के प्रकाश में आने के बाद उठाया गया कि उच्चतम न्यायालय को मामले में सौंपी गयी एजेंसी की मसौदा स्थिति रिपोर्ट में कुछ बदलाव किये गये।
शीर्ष न्यायालय ने बुधवार को सीबीआई, प्रधानमंत्री कार्यालय एवं कोयला मंत्रलय के अधिकारियों को कोयला घोटाले की जांच रिपोर्ट का सार बदलने के लिए आड़े हाथ लिया।
सीवीसी भ्रष्टाचार के मामलों में सीबीआई पर निगाह रखता है।
सूत्रों ने बताया कि आयोग ने एजेंसी की मसौदा रिपोर्ट में राजनीतिक लोगों और सरकारी अधिकारियों द्वार गौर किये जाने के पूरे मुद्दे पर अपनी अप्रसन्नता जतायी है।
सूत्रों ने बताया कि आयोग शीघ्र ही सीबीआई के निदेशक रंजीत सिन्हा के साथ बैठक कर मामले में एजेंसी की जांच को लेकर स्थिति का जायजा लेगा।
सीबीआई के निदेशक ने उच्चतम न्यायलय के समक्ष स्वीकार किया कि कोयला ब्लाक आवंटन के बारे में उसकी स्थिति रिपोर्ट को कानून मंत्री अश्विनी कुमार तथा प्रधानमंत्री कार्यालय में संयुक्त सचिव शत्रुघ्‍न सिन्हा एवं कोयला मंत्रालय में संयुक्त सचिव ए के भल्ला को दिखायी गयी।
एजेंसी की जांच रिपोर्ट को दिखाये जाने पर कड़ा रुख अपनाते हुए शीर्ष न्यायालय ने कल कहा था कि सीबीआई पिजरे में बंद तोते की तरह है जो अपने मालिक की आवाज में बोल रही है।
सीबीआई ने इस मामले में 11 प्राथमिकी दर्ज की हैं।- (एजेंसी)

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

कृपया बताते चलें कि ये पोस्‍ट कैसी लगी ?

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...